पूछताछ फार्म

कॉक्लियर इम्प्लांट

पारस हॉस्पिटल्स, गुड़गांव की ई एन टी विशेषज्ञों की टीम बच्चों  और बुजुर्गों में बहरापन (deafness) , श्रवण उपचार (hearing loss treatment)  के इलाज में राष्ट्रिय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। पिछले कुछ वर्षों में ई एन टी विशेषज्ञों की टी ने कई बच्चों और बुजुर्गों की कान की सर्जरी और चिकित्सा प्रबंधन से कई जटिल उपचार प्रदान किए हैं ।

डॉक्टरों की टीम कॉक्लियर इम्प्लांट(cochlear implant) , वेंटिलेशन (या पीई) ट्यूब प्लेसमेंट (Ventilation (or PE) Tube Placement) , टाइम्पैनोप्लास्टी (Tympanoplasty) , मिडिल-ईयर सर्जरी (Middle-Ear Surgery) , स्टेपडोटोमी (Stapedotomy) और मास्टोइडेक्टोमी (Mastoidectomy) करने में अनुभवी है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ ई एन टी का समर्थन स्पीच और ऑडियोलॉजी लैब (speech and audiology lab) भी करती है, जहाँ सुनवाई मूल्यांकन, भाषण चिकित्सा, भाषण मूल्यांकन की जाती है  ।

श्रवण हानि (Hearing Loss) क्या है?

श्रवण हानि (hearing loss) को ऐसी बीमारी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें एक व्यक्ति सही तरीके से सुन नहीं सकता या अपनी सुनने की क्षमता खो बैठा है। सामान्य सुनवाई सीमा 25 डीबी की होती  है और श्रवण हानि से पीड़ित लोग एक या दोनों कानों से बहुत कम सुन सकते हैं या कुछ भी नहीं सुन सकते । श्रवण हानि हलकी, मध्यम, गंभीर, या जटिल हो सकती है। यह एक कान या दोनों कानों को प्रभावित कर सकती है और बातचीत में बाधा डालती है ।

जो लोग श्रवण हानि से ग्रस्त हैं या ऊँचा सुनते हैं वह श्रवण सहायता, कॉक्लियर इम्प्लांट (cochlear implant) और अन्य सहायक उपकरणों की मदद से बातचीत या संवाद करते हैं । ज्यादा तर श्रवण हानि से पीड़ित बच्चों को कॉक्लियर इम्प्लांट द्वारा उपचार प्रदान किया जाता है I

कॉक्लियर इम्प्लांट (cochlear implant)  के क्या फायदे हैं?

  • बेहतर सुनने की क्षमता
  • शोर वातावरण में बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • टेलीफोन पर बात चीत कर सकते हैं
  • संगीत सुन सकते हैं

कॉक्लियर इम्प्लांट (cochlear implant) कब किया जाता है ?

कॉक्लियर इम्प्लांट उन पेशेंट्स के लिए किया जाता है जिनको जटिल श्रवण हानि होती है I कॉक्लियर इम्प्लांट के साथ उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार आता है I

विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कॉल करें: +91-11-30012745

हमारे विशेषज्ञ

आपके स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली टीम