PRESS RELEASE

Apr 25, 2022

विष्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर पारस अस्पताल के प्रांगण में कैंसर अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विष्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर पारस अस्पताल के प्रांगण में कैंसर अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया।
  • कार्यक्रम का आयोजन पारस एचएमआरआई,पारस कैंसर सेंटर एवं कैंसर अवेयरनेस सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।

पटना 31 मई 2018: इस मौके बिहार के जाने माने सर्जन एवं कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. ए.ए. हई ने कहा कि आज विश्व के 100 देशों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि तम्बाकू का सेवन सर से लेकर पांव तक को किसी न किसी बीमारी से जकड़ देता है, महिला के पेट में पल रहे बच्चे पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ता है। सामाजिक स्तर पर इसके सेवन के खिलाफ अभियान चलाने की जरूरत है।

कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री टी. पी. सिन्हा ने तम्बाकू सेवन के खिलाफ आशा कार्यकर्ता को और एन.सी.सी. कैडेटों से गांव-गांव व मुहल्लों में जागरूकता अभियान चलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि तम्बाकू सेवन से कैंसर समेत तरह-तरह की बीमारियां होती है, इसलिए इसके सेवन के खिलाफ सघन मुहिम चलाने की जरूरत है। पहले बिहार में 100 में 53 फीसदी लोग खैनी का सेवन करते थे, लेकिन अब यह 29 फीसदी पर आ गयी है।

साथ हीं इस मौके पारस एचएमआरआई हाॅस्पिटल के सिनियर कैंसर विषेषज्ञ एवं कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के सचिव डाॅ. शेखर कुमार केसरी ने कहा कि कुछ मामलों में कैंसर अनुवांशिक भी होता है। उन्होंने आशा कार्यकर्ता तथा एन.सी.सी. कैडेट से शहरी एवं ग्रामीण स्तरों पर भी जोरदार जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया। उन्होने आषा कार्यकर्ताओं द्वारा पूछे गये प्रष्नों जैसे स्तन कैंसर, बच्चेदानी के मुख का कैंसर पर विषेष रूप से अपना जवाब दिया। बच्चेदानी के मुख के कैंसर से बचने का एकमात्र तरीका है योनियों के साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देना। स्तन कैंसर से बचने के लिए विषेष रूप से स्तन परिक्षण 35 वर्ष से उपर की महिलाओं को अवष्य करनी चाहिए। साथ हीं तम्बाकू के कोई भी रूप का इस्तेमाल से भी अवष्य बचना चाहिए।

कार्यक्रम को गैस्ट्रो सर्जन और पारस एचएमआरआई अस्पताल के गैस्ट्रो सर्जरी के डायरेक्टर डक्टर सी खंडेलवाल, सीनियर आंॅकोसर्जन डाक्टर वीपी सिंह एवं स्त्री रोग विषेषज्ञ डाक्टर नीलम सिन्हा ने भी संबोधित किया। इन सबों ने इस जागरूकता अभियान को और सघनता से करने पर बल दिया।

कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के कोषाध्यक्ष एम.एस. सरला ने धन्यवाद ज्ञापन किया।