fbpx

पारस कैंसर सेंटर, पटना

पूछताछ फार्म

Submit

पारस कैंसर सेंटर पटना का एकमात्र अस्पताल है जो उत्कृष्ट व्यापक कैंसर की देखभाल, उपचार और प्रबंधन प्रदान करता है | प्रतिष्ठित डॉक्टरो की टीम मेडिकल कैंसर चिकित्सा, सर्जिकल कैंसर चिकित्सा और न्यूक्लियर मेडिसिन उपचार अंतराष्ट्रीय मानकों पर प्रदान करती है |  पारस कैंसर सेंटर बिहार का पहला पेट सी टी और रेडीयेशन सेंटर है |

कैंसर के प्रकार

पारस कैंसर सेंटर, पटना कैंसर की निदान, पहचान और उपचार में माहिर है।

इस प्रकार का कैंसर स्तन को प्रभावित करता है। अधिकांश समय यह कैंसर महिलाओं में पाया जाता है, हालांकि लगभग 1-2% पुरुष भी स्तन कैंसर से प्रभावित है। विश्व में स्तन कैंसर से 8 महिलाओं में से हर 1 महिला प्रभावित होती है।लक्षण:स्तन में गांठ निप्पल से डिस्चार्ज निपल या आस-पास के क्षेत्रों का निराकरण या धुंधला होना स्तन में जलन या सूजन निप्पल के आकार में बदलाव यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

यह भारत में महिलाओं में दूसरा सबसे प्रचलित कैंसर है और बिहार की महिलाओं में सबसे ज्यादा प्रत्याशित है। सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के निचले हिस्से को प्रभावित करता है।लक्षण:असामान्य खून बहना असामान्य गंध और योनि स्राव पेट में दर्द संभोग के दौरान दर्द मासिक धर्म चक्र के बाद रक्त स्राव यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें। यह 35 साल की आयु के बाद नियमित रूप से जांच और पेप स्मीयर परीक्षणों से रोका जा सकता है।

अधिक पढ़ें

लिम्फोमा कैंसर का एक प्रकार है जो शरीर के लसीका तंत्र को प्रभावित करता है – लिम्फ नोड्स, स्प्लीन, थेइमस और बोने मैरो। यह मुख्यतः दो रूपों में पाया जाता है – हाँडज्किन्सड लिम्फोमा एंड नॉन हाँडज्किन्सड लिम्फोमालिम्फोमा उपचार में कीमोथेरेपी, बायोलॉजिकल थेरपी मेडिकेशनस, रेडिएशन थेरपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट शामिल होते है।लक्षण:थकान या शरीर में दर्द वजन घटना गले में सूजन – सूजी हुई लिम्फ नोड्स साँसों की कमी बुखार और रात में ठंड लगना यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

ऐसे ट्यूमर शरीर के विभिन्न अंगो को प्रभावित कर सकते है क्योकि वे तंत्रिकाओ को प्रभावित करते है और मोटर फंक्शन, आँखों की दृष्टि, गंध और यहाँ तक कि पक्षाघात के कारण भी प्रभावित कर सकते है |लक्षण:चक्कर आना, सिरदर्द जी मिचलाना धुंधली दृष्टि गंध, आँख की दृष्टि या अन्य मोटर फंक्शन का नुकसान अचानक चेहरे की हानि या पक्षाघात यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

लिवर कैंसर एक प्रकार का कैंसर होता है जिसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर होता है, जिसे जीआई कैंसर कहा जाता है। वे पेट, एसोफगुस, गॉल ब्लॉडर, बोवेल्स, रेक्टम, अनस, लिवर एंड पेनक्रियास में पाए गए कैंसर को कवर करते हैं। ये जटिल कैंसर है और इस तरह के साधन और उपचार का प्रकार साइट और आकार और कैंसर की साइट पर निर्भर करता है ।लक्षण:पेट की सूजन मल में रक्त मतली और उल्टी पीलिया भूख ना लगना यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

लुकीमिया शरीर के रक्त बनाने वाले ऊतकों का कैंसर है, जिसमें बोने मैरो और लाइमफटिक सिस्टम शामिल है। लुकीमिया कई प्रकार का होता है। कुछ प्रकार के लुकीमिया बच्चों में अधिक आम हैं अन्य प्रकार के लुकीमिया ज्यादातर वयस्कों में होते है। लुकीमिया में आमतौर पर सफेद रक्त कोशिकाओं को शामिल किया जाता है। लुकीमिया का उपचार जटिल हो सकता है, और यह लुकीमिया और अन्य कारकों के प्रकार पर निर्भर करता है। लेकिन रणनीतियों और संसाधन हैं जो आपके इलाज को सफल बनाने में मदद कर सकते है।लक्षण:बुखार और ठंड लगना लगातार थकान नाक से खून बहना वजन घटना बहुत ज़्यादा पसीना आना कई संक्रमण के साथ प्रतिरक्षा में कमी शरीर पर छोटे लाल धब्बे हड्डियों में दर्द और कोमलता यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

यह एक जटिल प्रकार का कैंसर है जो शरीर के बोने मैरो को प्रभावित करता है और रक्त के उत्पादन को भी प्रभावित करता है। ब्लड कैंसर कई प्रकार के होते हैं और यह बोने मैरो ट्रांसप्लांट की मदद से ठीक हो जाता है।लक्षण:गर्दन में सूजन पेट में असुविधा या सूजन जोड़ों में दर्द बुखार और रात में पसीना खून बहना और चोट यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें। यदि आप बीमारी का इलाज करने के लिए बोने मैरो ट्रांसप्लांट का विकल्प चुनते हैं तो आपको एक विशेषज्ञ से भी परामर्श करना चाहिए।

अधिक पढ़ें

यह कैंसर का एक प्रकार है जो फेफड़ो को प्रभावित करता है | यह २ प्रकार का हो सकता है बिनाइन (फेफड़ो के एक हिस्से में स्थित) या घातक (शरीर के अन्य भागो में तेजी से और तेजी से प्रभावित हो रहा है और बढ़ रहा है | फेफड़ो के कैंसर का उपचार कैंसर का पता लगाने के स्तर पर निर्भर करता है, विभिन्न रुपरेखा से जुड़ा होता है – शात्य चिकित्सा. चिकित्सा और विकिरण चिकित्सा का संजोयन|लक्षण:निरंतर खांसी और घबराहट घरघराहट खांसी में खून खांसी, हँसने या बात करते समय सीने में दर्द साँसों की कमी कम प्रतिरक्षा के कारण निमोनिया या ब्रोंकाइटिस जैसे फेफड़े के संक्रमण यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

बिहार में यह सबसे प्रचलित कैंसर है। यह कैंसर का प्रकार है जो गाल, मसूड़ों, दाँत, होंठ जीभ, मुंह के ऊपरी भाग और निचले भाग के अंदरूनी परत को प्रभावित करता है। ओरल केविट को प्रभावित करने वाले कैंसर को मुंह कैंसर कहा जाता है। इसमें सिर और गर्दन के कैंसर की सूची शामिल है। यह कैंसर तंबाकू संबद्ध उत्पादों के अत्यधिक उपयोग के कारण होता हैं।लक्षण:गले में खराश जो ठीक न होना मुँह में एक पीड़ादायक जो रक्तस्राव नहीं करता जीभ में दर्द खाने में स्वाद ना आना निगलने या चबाने में कठिनाई जबड़े में दर्द और कठोरता यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

यह कैंसर का प्रकार है जो पुरुष प्रजनन अंग को प्रभावित करता है – प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण लंबे समय तक कम दिखते है और बाद के चरणों में लक्षण आक्रामक हो सकता है। यदि प्रोस्टेट कैंसर का जल्दी पता लगाया जाता है, तो इसका इलाज कैंसर के उपचार के रूपरेखाओं के सही संयोजन के साथ किया जा सकता है।लक्षण:पेशाब के दौरान रक्त और दर्द उच्च पीएसए स्तर वीर्य में रक्त ईरेकटाइल डिसफंक्शन अनियमित पेशाब और मूत्र मात्रा में वृद्धि या कमी पेल्विक क्षेत्र में असुविधा यदि आप या आपके ज्ञात किसी भी उपरोक्त लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अधिक पढ़ें

Our Experts

A powerful team working for your Health