PRESS RELEASE

Apr 25, 2022

पारस एचएमआरआई सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पीटल में एडवांस लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की सारी सुविधाएॅ उपलब्ध

पारस एचएमआरआई सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पीटल में एडवांस लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की सारी सुविधाएॅ उपलब्ध
  • हाॅस्पीटल के लैप्रोस्कोपिक विशेषज्ञ डाॅ. नसिर इकबाल निजामी ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप उपलब्ध हैं सभी उपकरण व सुविधाएं
  • अत्याधुनिक उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध रहने से आॅपरेशन में गड़बड़ी की संभावना नगण्य हो जाती है तथा आॅपरेशन पूर्णतः सुरक्षित हो जाता है

पटना 27 जून, 2018: पारस एचएमआरआई सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल, राजा बाजार, पटना में लैप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप सभी सुविधाएं एवं उपकरण उपलब्ध हैं जिससे अत्याधुनिक लैप्रोस्कोपिक विधी से सर्जरी यहां संभव है। यहां एडवांस वेसल्स सीलर, अल्ट्रासोनिक स्कालपेल (हारमोनिक) एवं फूल एच. डी. कैमरा, दूरबिन, माॅनिटर एवं अन्य जरूरी सहायक उपकरण उपलब्ध हैं। ये सारे उपकरण यदि कहीं उपलब्ध नहीं है तो वहां लैप्रोस्कोपिक सर्जरी उतनी सुरक्षित नहीं है।

यह जानकारी देते हुए हाॅस्पिटल के जेनरल एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जरी विशेषज्ञ डाॅ. नसिर इकबाल निजामी ने बताया कि सुरक्षित एवं अच्छी लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए फुल एच. डी. इंडो विजन एवं एडवांस वेसल्स सीलर, अल्ट्रासोनिक स्कालपेल (हारमोनिक) अत्यंत आवश्यक है। इन उपकरणों के उपलब्ध रहने से पेट के अन्दर की छोटी सी छोटी वस्तुएं भी 20 गुणा अधिक बड़ी दिखती हैं। इससे आॅपरेशन करने में आसानी होती है तथा गड़बड़ी रहने की संभावना नगण्य हो जाती है। इस विधि से गाॅल ब्लाडर, अपेंडिक्स, हर्निया, बच्चादानी का आॅपरेशन, ओवेरियन ट्यूमर की सर्जरी की जाती है। इसके अलावा मोटापा कम करने की बैरियेटिक सर्जरी, पेट के ट्यूमर का आॅपरेशन किया जाता है। इस विधि से सर्जरी में इंफेक्शन की संभावना न के बराबर रहती है। डाॅ. निजामी ने कहा कि यहां अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध रहने के कारण 10-12 सर्जरी प्रतिदिन संभव है। ओपन सर्जरी (पेट काट कर की जाने वाली सर्जरी) में घाव बड़ा रहता है जिसके ठीक होने में समय लगता है जिससे मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिलने में काफी समय लग जाता है जबकि लैप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी में घाव अत्यंत छोटा होने के कारण मरीज को एक से दो दिन के भीतर अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है। साथ ही आॅपरेशन में खर्चा भी कम लगता है। उन्होंने कहा कि अब तो हम डे केयर सर्जरी भी कर रहें है। इस सर्जरी में मरीज को आॅपरेशन के दिन ही अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है।

आजकल के व्यस्त जीवन में जहाॅ लोगों को समय की कमी है खासकर नौकरी पेषा लोग जिनको छुट्टीयों का घोर अभाव है उनके लिए यह सर्जरी काफी लाभदायक और सुरक्षित है। साथ हीं इस र्सजरी से मेहनत कष लोग जैसे कि किसान या कोई अन्य लोग जो शारिरिक मेहनत करते हैं उनके लिए भी यह सर्जरी काफी लाभदायक है।